क्या ब्लॉगिंग अभी भी इसके लायक है?

क्या आपको पता हैं – इंटरनेट पर 1.94 बिलियन से अधिक वेबसाइट हैं? इंटरनेट पर एक बिलियन से अधिक ब्लॉग हैं।इसका मतलब इस दुनिया में हर सात लोगों के लिए लगभग एक ब्लॉग है।

 और चार मिलियन(40 लाख) से अधिक ब्लॉग पोस्ट हैं जो हर एक दिन प्रकाशित हो रहे हैं।


नमस्कार, मैं हु राजदीप और आज आपको बताने वाला हूँ की क्या ब्लॉगिंग अभी भी करने लायक है?

क्या ब्लॉगिंग अभी भी इसके लायक है?

क्या वास्तव मैं SEO करने लायक हैं ?या फिर क्या आपको वो करना चाइये? 

अब, इस प्रश्न का संक्षिप्त उत्तर नहीं है।

प्रश्न का लंबा उत्तर है।

यदि आप अभी भी ब्लॉगिंग की दुनिया में और भविष्य में भी रोमांचित करना चाहते हैं, तो आपको क्या करने की आवश्यकता है-

प्रथम , केवल पाठ-आधारित सामग्री पर ध्यान केंद्रित न करें। परंपरागत रूप से, ब्लॉग केवल पाठ-आधारित सामग्री थे और यही लोग प्रकाशित करते थे।

 और वे बस कहेंगे, यहाँ मेरी वेबसाइट है, यहाँ एक ब्लॉग पोस्ट है, और यह बात है। और यह बहुत अच्छा है, लेकिन आप जानते हैं क्या? अब, पाठ-आधारित सामग्री सब कुछ नहीं है।

 हम सभी एक मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं। यह मोबाइल फोन, लोग इसका उपयोग वीडियो देखने, पॉडकास्ट सुनने के लिए कर रहे हैं। इसलिए जब आप ब्लॉगिंग कर रहे हों, तो केवल पाठ-आधारित सामग्री न लिखें। वीडियो-आधारित सामग्री बनाएँ। 

ऑडियो-आधारित सामग्री बनाएँ। उसे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करें। इसे अन्य चैनलों पर भी प्रकाशित करें। और वह दूसरी चीज है जिसे मैं चाहता था। ब्लॉगिंग केवल आपकी साइट पर सामग्री डालने के बारे में लंबा नहीं है। वह सामग्री हर जगह बैठनी चाहिए।

 आप सोच रहे होंगे, लेकिन Google डुप्लिकेट सामग्री के लिए दंडित करता है! नहीं, यह एक झूठ है। Google डुप्लिकेट सामग्री के लिए दंडित नहीं करता है। उन्होंने इसे सार्वजनिक रूप से कहा है, इसलिए आपको इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

 इसलिए उस ब्लॉग टेक्स्ट-आधारित सामग्री को लें जो आपके पास है, इसे भी फेसबुक पर रीपोस्ट करें। इसे लिंक्डइन पर भी रीपोस्ट करें।आप इसे जहाँ चाहे रख सकते हैं। हेक, मैं भी एक Medium.com खाता बनाऊंगा, और इसे माध्यम पर भी रीपोस्ट करूंगा।

अगर आप ब्लॉग के लिए वीडियोस बनाते हो तो इसे YouTube पर डालें, इसे लिंक्डइन पर डालें, इसे फेसबुक पर डालें, इसे इंस्टाग्राम टीवी पर डालें।

 क्या आपने देखा है कि आप इस  पोस्ट को पढ़  रहे हैं, किसी अन्य सामाजिक नेटवर्क पर जाएं, मुझे देखें, आप  इसके links देखेंगे। क्यों? क्योंकि मैं हर जगह एक ही कंटेंट पोस्ट करता हूं।

 कुछ लोग YouTube का उपयोग करते हैं, कुछ लोग Facebook का उपयोग करते हैं। इन सभी सोशल प्लेटफॉर्म पर लोग फैले हुए हैं। मैं उन्हें हर जगह कैद करना चाहता हूं।

क्रॉस-पोस्टिंग
चित्र – क्रॉस-पोस्टिंग (आपने कंटेंट को बाकि सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें)

दूसरी  चीज़ जो आपको जानना आवश्यक है, यह ब्लॉगिंग पहले ऐसे  हुआ करता था, जिसमें आप केवल पाठ-आधारित सामग्री बनाते हैं, आप रैंक करते हैं, आप उस ट्रैफ़िक को किसी उत्पाद या सेवा पर ले जाते हैं, Sales ले जाते हैं, आप अच्छा करते हैं। ब्लॉगिंग अब उस तरह से काम नहीं करता है।

ब्लॉगिंग बहुत महंगी हो गयी  है। अब यहाँ मेरा क्या मतलब है? अब मान लीजिए कि आपको Google par रैंकिंग मिलती है। फिर Google कभी अपडेट जारी करते हैं। क्या आपने देखा है कि जो लोग इन अपडेट से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं और वे उतने ऊंचे स्थान पर नहीं आते हैं, क्या वे साइटें हैं जो अपनी सामग्री को अपडेट नहीं कर रही हैं? विकिपीडिया पर देखें। आप जो भी खोजते हैं, मैं शर्त लगाता हूं कि वे शायद पेज एक पर हैं। क्यों, क्योंकि विकिपीडिया लगातार उसी लेख को बार-बार अपडेट कर रहा है।

 हां, शायद वे ऐसा नहीं कर रहे हैं। यदि आप अपनी सामग्री को बार-बार अपडेट करते हैं, इसे रखते हैं – नवीनतम तारीख तक, तो आप बेहतर करने जा रहे हैं।

लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी रैंकिंग समय के साथ लगातार खिसक जाएगी। हो सकता है कि आपका मुख्य पृष्ठ या अभिभावक पृष्ठ न हों, लेकिन आपके पृष्ठ जो Long Tail Keyword के हैं, वे वही हैं जो लगातार खिसकेंगे यदि आप नियमित रूप से अपनी सामग्री को अपडेट नहीं कर रहे हैं। 

वर्तमान में, मेरे पास तीन लोग हैं जो पूर्णकालिक काम करते हैं, वे सभी मेरे पुराने पाठ-आधारित सामग्री को अपडेट करते हैं। यदि आप वह सब करते हैं, तो आप यह भी पाएंगे कि ब्लॉगिंग अभी भी आरओआई(ROI) का उतना बड़ा produce नहीं करता है जितना कि उसने चार, पांच, छह साल पहले किया था।

और यह क्यों है? यह इसलिए – क्योंकि कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग कहां हैं और वे क्या उपयोग कर रहे हैं, उन्हें परिवर्तित(convert) करना कठिन है, खासकर इन मोबाइल उपकरणों पर। YouTube से उन्हें परिवर्तित(convert) करना कठिन है।

अपने स्वयं के डोमेन की तुलना में फेसबुक से उन्हें परिवर्तित करने के लिए कठिन है, क्योंकि फेसबुक लोगों को वहां पर रखना चाहता है इसलिए वे अधिक विज्ञापन बनाते हैं  जो की आपकी website par आएँगी अगर आप ads का प्रयोग करते हो तो। । तो यह अंतिम टिप है, और यह आपको लगातार ब्लॉगिंग करने के लिए इसके लायक बना देगा।

आपको लगातार ईमेल इकट्ठा करने और ग्राहकों को पुश करने के लिए कुछ करना होगा । इसलिए आप सब्सक्राइबर्स.कॉम या हेलो बार या मेलचिम्प जैसे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो चाहो प्रयोग करो।

यदि आप लगातार लोगों को अपनी साइट पर वापस आने के लिए  प्रेरित करते हैं, तो उन्हें सदस्यता लेने के लिए भी प्रेरित करें।

इसलिए ईमेल के माध्यम से ऑडियंस(Audience) को बनाना बहुत महत्वपूर्ण है, जब वे आपकी साइट पर आते हैं, तो उन्हें Email Push दें और उन्हें लगातार वापस आने के लिए प्रेरित करें , ताकि आप समय के साथ उन्हें परिवर्तित(convert) कर सकें।

यदि आप परिवर्तन करते हैं और आप अनुकूलन करते हैं, तो ब्लॉगिंग अभी भी इसके लायक है। यदि आप नहीं करते हैं और आप केवल टेक्स्ट-आधारित सामग्री लिखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं,  और वही सामग्रीअन्य सभी पर लिखने जा रहे हैं तो यह चायत ठीक नहीं होगा । लेकिन जब आप  विजिटर को परिवर्तित करोगे , तोआप देखेंगे कि आप अभी भी ब्लॉगिंग से एक ROI प्राप्त कर सकते हैं।

 यदि आपको अपने कंटेंट मार्केटिंग, बेहतर ROI जेनरेट करने और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद चाहिए, तो मेरा ब्लॉग फॉलो करें । और यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो नीचे टिप्पणी करें।

 आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment