Reliance Jio क्या है?

Jio” Reliance Jio Infocomm Limited (RJIL) का व्यावसायिक नाम है। यह भारत में एक LTE मोबाइल ऑपरेटर है।

Jio Kya Hai?

Jio Reliance Industries (RIL) की एक सहायक कंपनी है। Jio का लक्ष्य 3G / 2G आधारित सेवा के बिना 4G LTE सेवा नेटवर्क प्रदान करना है ।यह केवल 4 जी सेवा है और डेटा ट्रांसमिशन (अन्य नेटवर्क के विपरीत) के लिए निचले बैंड का उपयोग नहीं करता है।

यह भारत में LTE (VoLTE) सेवा पर एकमात्र वॉयस ओवर (Voice Over) है। इसमें वॉयस कॉल के लिए कोई अलग शुल्क नहीं है और सभी कॉल इंटरनेट पर की जाती हैं। Jio वर्तमान में भारत के सभी 22 दूरसंचार क्षेत्रों में काम कर रहा है। इसका विशिष्ट प्रस्ताव 31 दिसंबर 2016 तक मुफ्त इंटरनेट, कॉल और अन्य सेवाएं हैं। बाद में, इस प्रस्ताव को “नव वर्ष की पेशकश” के रूप में 31 मार्च 2017 तक बढ़ाया गया था। एमआर अंबानी ने पुष्टि की कि यह प्रस्ताव Jio को उसके लक्ष्य को पूरा करने में मदद करने के लिए किया गया है 10 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए।

Reliance Jio एक ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसकी घास की जड़ें 2010 में वापस आ गईं। जून 2010 में, Reliance Industries (RIL) ने Infotel Broadband Services Limited (ISBL) में 48 बिलियन में 96% हिस्सेदारी खरीदी।

 IBSL भारत में सभी 22 क्षेत्रों में 4 जी ब्रॉडबैंड वायरलेस ऑक्शन (BWA) में ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम जीतने वाली एकमात्र फर्म थी, जो उस साल की शुरुआत में हुई थी। बाद में जनवरी 2013 में IBSL का नाम बदलकर Reliance Jio Infocomm Limited (RJIL) कर दिया गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरुभाई अंबानी के 83 वें जन्मदिन के अवसर पर कर्मचारियों के लिए 27 दिसंबर 2015 को बीटा वर्जन लॉन्च किया गया था। जनता के लिए इसे जारी करने से पहले इसके काम में खामियों को निर्धारित करने के लिए। यह 5 सितंबर 2016 को निर्धारित तिथि से लगभग 6 महीने की देरी से वाणिज्यिक बना दिया गया था।

1.5 लाख करोड़ के निवेश पर रिलायंस जियो दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप है। इसका उद्देश्य कम लागत पर प्रीमियम डेटा सेवा प्रदान करना है। इसमें हजारों छोटे और उभरते हुए भारतीय उद्यमियों के साथ भागीदारी करने की योजना है। Jio में कर्मचारी की औसत आयु 30 है।

श्री अंबानी इसका वर्णन नई पीढ़ी के लिए नई पीढ़ी द्वारा बनाई गई सेवाओं के रूप में करते हैं। लंबी अवधि के विकास के रूप में, Jio ने विभिन्न मोबाइल कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है जो इंटेल और LYF जैसे LTE सक्षम स्मार्टफोन विकसित कर रहे हैं।

Jio द्वारा ग्राहकों को दिए जाने वाले भारी लाभों के बावजूद, मुफ्त अवधि समाप्त होने तक इसका भाग्य अनिश्चित है। कुछ विशेषज्ञों ने Jio के बिज़नेस मॉडल की जांच की और बताया कि यह अधिक महंगा और अनौपचारिक है। आंकड़े भी इस बात को साबित करते हैं और इसे “पिंजरे में बंद करने से पहले चूहों को चारा” के रूप में अधिक व्यवहार किया जाता है।

फिर भी, बाद में जो कुछ भी होता है वह भविष्य की बात है और अभी के लिए रिलायंस जियो एक राजा की तरह संपन्न हो रहा है, जिससे अन्य टेलीकॉम कंपनियों को भविष्य में अपने अस्तित्व के बारे में संदेह है।

और भी पढ़ें : जिओ फोन की स्पेसिफिकेशन्स।

Leave a Comment