SEO क्या हैं क्यों करते है? – Seo KIya Hai Aur Kiyu Kiya Jata Hai?

नमस्कार दोस्तों मैं हु AKU और आज हम बात करने वाले हैं SEO के बारे मैं।इस पोस्ट मैं , हम कवर करेंगे कि SEO क्या है और आप इसका उपयोग अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए कैसे कर सकते हैं।

हाल के एक सर्वेक्षण में, कई लोग ऐसी APP ढूंढ रहे थे, जो आपकी वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक बढ़ाने में आपकी सहायता करे। मार्किट मैं बहुत सारे ऐप्प्स(Apps) मौजूद हैं जो की आपका यह काम कर सकते हैं। लेकिन हम  और पोस्ट मैं बात करेंगे।

SEO क्या हैं क्यों करते है? - Seo KIya Hai Aur Kiyu Kiya Jata Hai?

खोज इंजन(Search Engine) के लिए अपनी साइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है और इस श्रृंखला में, हम एसईओ के साथ आरंभ करने के लिए आपको जो कुछ भी जानने की आवश्यकता है उसे कवर करेंगे आने वाले पोस्ट्स मैं और इस युक्तियों का पालन करके, आप आसानी से दुगना ट्रैफिक पा सकते हैं और उससे दुगना भी कमा सकते हैं।

 यदि आपने अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के बारे में शोध किया है, तो आपने शायद हर किसी को अपनी साइट पर “इम्प्रूव्ड योर एसईओ” के बारे में बात करते देखा होगा लेकिन इसका वास्तव में क्या मतलब है?

एसईओ खोज इंजन अनुकूलन के लिए या Google के लिए आपकी वेबसाइट को खोजने के लिए कितना आसान है। अब वहाँ कई अलग-अलग खोज इंजन हैं। आपके पास Bing और Yahoo, Yandex, DuckDuckGo जैसी चीजें हैं लेकिन 90% सर्च Google पर किए जाते हैं।

 इसलिए आमतौर पर जब हम खोज इंजन और मूल रूप से कहते हैं, तो खोज इंजन केवल पृष्ठों को खोजने और उनकी सूची में उन्हें अनुक्रमित करने के लिए वेब को परिमार्जन करते हैं। यह बहुत समान है, जब आपके पास एक पुस्तक होती है और पुस्तक के अंत में आपके पास एक सूचकांक होता है जहां यह आपको बताता है कि सब कुछ कहां और किस स्थान के बारे में बात की गई थी।

 यह बहुत अधिक Google और उनके अनुक्रमण प्रणाली के साथ-साथ क्लाउड में वेब पर भी है। तो आइए एक उदाहरण देखें। अब, निचे आप देख सकते हैं  यह परिणामों के साथ एक विशिष्ट खोज पृष्ठ है।

आप देख सकते हैं कि ये विज्ञापन हैं, यह एक ज्ञान ग्राफ के रूप में जाना जाता है और यह क्या कर रहा है यह एक परिणाम में खींच रहा है जो शायद पृष्ठ पर और नीचे हो सकता है लेकिन जब से Google को लगता है कि यह क्वेरी(query) का जवाब दे रहा है तो यह वास्तव में अच्छी तरह से दिखाई देगा।

यहाँ पृष्ठ पर और नीचे के रूप में अच्छी तरह से। फिर उस सब के नीचे, आपके पास जैविक परिणाम हैं। आमतौर पर वे एक पृष्ठ पर दस कार्बनिक परिणामों के बारे में होते हैं और लिस्टिंग का सीधा सा मतलब है कि इन परिणामों का भुगतान बिल्कुल नहीं किया जाता है। अगर आपने SEO नहीं करा हैं तो गूगल से traffic आने की संभावना बहुत काम हो जाती हैं।

अब, दस प्रतिशत से भी कम लोग वास्तव में कभी अगले पृष्ठ पर क्लिक करेंगे। यदि वे नहीं पाते हैं कि वे पहले पृष्ठ पर क्या देख रहे हैं, तो वे बस अपने खोज मानदंडों को समायोजित करेंगे और इसीलिए Google ने इस ‘लोग इसके अलावा’ क्षेत्र में जोड़ा है और यहाँ सबसे बड़ा यही है कि SEO आपकी वेबसाइट के लिए कितना महत्वपूर्ण है। जो प्रथम ३ परिणाम हैं, वे सभी क्लिकों का 70% से अधिक प्राप्त करते हैं।

इसी लिए आपको अपनी वेबसाइट को प्रथम पेज पर लाने के किये प्रयास यानि SEO की आवस्यकता पड़ेगी।  लेकिन घबराये नहीं , मैं आपको इसके बारे मैं आने वाले पोस्ट्स मैं जरूर बताऊंगा।

आप अभी इस ब्लॉग को फॉलो करना उचित समझे। धन्यवाद।

Leave a Comment