Virtual Private Network (VPN) क्या हैं? कोन लोग इसका इस्तेमाल करते है।

नमस्ते,हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है। और आज हम वीपीएन(VPN) के बारे में बात करेंगे। हम वीपीएन के बारे में बहुत कुछ कवर करेंगे और महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देंगे जैसे की VPN क्या हैं? वीपीएन मुझे क्या करने में मदद कर सकता है? एक वीपीएन कैसे काम करता है? और क्या कोई कारण है एक वीपीएन का उपयोग करने के लिए नहीं? 

सबसे पहले,  वीपीएन एक वर्चुअल नेटवर्क है। यह आपको इंटरनेट पर सुरक्षित रहने में मदद करता है आपके कंप्यूटर या डिवाइस और निजी नेटवर्क के बीच निजी इंटरनेट कनेक्शन प्राइवेट बनता है।

Virtual Private Network (VPN) क्या हैं? कोन लोग इसका इस्तेमाल करते है।

आपकी सहायता करने के लिए यह सुनिश्चित करता हैं की एन्क्रिप्शन चलु है। यह  अन्य तकनीकों का उपयोग भी करता है। VPN आपकी इंटरनेट हैकर्स, साइबर अपराधियों या स्नूप से सुरक्षित करता हैं। जब आप सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते हैं, तो आप हैकर्स  बच सकते हैं अगर आप VPN का प्रयोग करते हैं । इसे “रास्ते” की तरह समझें जो आपकी मदद कर सकता है इंटरनेट को थोड़ा और सुरक्षित और गुमनाम रूप से प्रयोग करने के लिए।

VPN एक टनल जैसा है जो इंटरनेट पर आपका डाटा सिक्योर दूसरी जगा पहुँचता हैं। 

VPN एक टनल जैसा है जो इंटरनेट पर आपका डाटा सिक्योर दूसरी जगा पहुँचता हैं। 

वास्तव में और भी कारण हैं कि आप सुरक्षा की अतिरिक्त परत क्यों चाहते हैं। क्योंकि हर कोई अपनी प्राइवेसी चाहता है।  अगर आप VPN का प्रयोग करते है तो आपका लोकेशन पता करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

कौन कौन VPN इस्तेमाल करता हैं ?

सभी छोटे से बड़े आकार की कंपनियां वीपीएन का उपयोग करती हैं ताकि वो श्रमिक और विस्तारित शाखाएँ से अधिक सुरक्षित रूप से जुड़े रह सके। ताकि उनका डाटा चोरी होने के चान्सेस भी काम हो सके। कई उपभोक्ता अपनी IP Address छिपाने के लिए वीपीएन का उपयोग करते हैं। ताकि बाकि लोग जैसे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स उनका डाटा चोरी कर उनको विद्न्यापन न दिखाए।  हालांकि, ध्यान रखें कि आपका वीपीएन लॉगिंग हो सकता है – तो सुनिश्चित करें कि आपकी वीपीएन कंपनी विश्वसनीय है।

दूसरे लोग वीपीएन का उपयोग करते हैं भू-अवरुद्ध वेबसाइटों तक पहुंचें। जब आप किसी नेटवर्क से जुड़ने के लिए वीपीएन का उपयोग करते हैं तो वो यह दिखता है  जैसे आप दूसरे देश के नेटवर्क से कनेक्ट कर रहे हैं। कभी कभी कई कम्पनिया आपना content पर्टिकुलर देश तक सिमित रखती है की आप उसे किसी और देश से नहीं देख सकते।  तब आप VPN का प्रयोग कर सकते हैं।

कुछ लोग वीपीएन का उपयोग डाउनलोड करने के लिए करते हैं या फिर बड़ी फ़ाइलों या स्ट्रीमिंग के लिए। यदि आपकी ISP इस प्रकार की गतिविधियों को धीमा कर देती है, वीपीएन का उपयोग करके आईएसपी(ISP ) के माध्यम से स्ट्रीम करने के लिए आपकी तुलना में आप ज्यादा तेजी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ लोग, खासकर वो देश जहा सख्त इंटरनेट सेंसरशिप, फायरवॉल का उपयोग करते है , उन के लिए वीपीएन का उपयोग बिलकुल सही है (जैसे की चीन )। 

क्या VPN पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं ?

आखिरकार, कोई भी वीपीएन इस समय 100% सुरक्षित नहीं है। इस की वजह है VPN कंपनी।  VPN कंपनी को आपके बारे मैं पता रहता है इसीलिए अच्छे आवर सच्चे VPN सर्व्विस का प्रयोग करना ही बेहतर समझे। 

VPN क्या फ्री है?

बहुत सारे APP playstore पर है जो की फ्री है।  लेकिन पूर्ण रूप से वे सुरक्षित नहीं है। आप banned कंटेंट तो access करने हेतु उनका प्रयोग कर सकते है लेकिन एक अच्छे गोपनीयता के लिए VPN को खरीदना ही बेहतर समझे।

अगर आपको कुछ प्रश्न पूछना हैं तो आप निचे कमेंट कर हमे पूछ सकते हैं। पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृपया होम पेज पर जाकर अन्य पोस्ट्स पढ़ें।

Leave a Comment